बंद करे

मढ़ई टाइगर रिसर्व एवं तवा बाँध

दिशा
श्रेणी प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

तवा जलाशय मध्य भारत में तवा नदी पर एक जलाशय है। यह बैतूल जिले के ऊपर, मध्य प्रदेश राज्य के नर्मदापुरम् जिले के इटारसी में स्थित है। जलाशय का निर्माण तवा बांध के निर्माण से हुआ, जो 1958 में शुरू हुआ और 1978 में पूरा हुआ।
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) को सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है, भारत में मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम् जिले में स्थित है। इसका नाम सतपुड़ा श्रेणी से लिया गया है। यह 524 किमी 2 (202 वर्ग मील) के क्षेत्र को कवर करता है। सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, आसपास के बोरी और पचमढ़ी वन्यजीव अभयारण्यों के साथ, 2,200 किमी 2 (850 वर्ग मील) अद्वितीय केंद्रीय भारतीय हाइलैंड पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है। इसकी स्थापना 1981 में हुई थी।

फोटो गैलरी

  • तवा डेम का दृश्य
  • सतपुड़ा टाइगर रिजर्व
  • तवा डेम

कैसे पहुंचें:

हवाईजहाज से

निकटतम हवाई अड्डा राजाभोज, भोपाल हवाई अड्डा है, जो की भोपाल ,मध्यप्रदेश में है . भोपाल से नर्मदापुरम् (70 किमी) है और भोपाल से (120 किलोमीटर) तवा है, भोपाल हवाई अड्डे से दिल्ली और मुंबई के लिए दैनिक उड़ान सेवा है। भोपाल से तवा के लिए टैक्सी आसानी से मिल सकती है।

ट्रेन द्वारा

तवा तक पहुँचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन नर्मदापुरम् है। नर्मदापुरम् रेलवे स्टेशन से 25 किमी दूर है।

सड़क के द्वारा

तवा, नर्मदापुरम् और इटारसी के माध्यम से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। नर्मदापुरम् से सड़क मार्ग द्वारा तवा 25 किलोमीटर है।